जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले

जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले : अगर आपके पास जमीन है और आप इसे बेचना चाहते हैं, तो आपको जमीन के दस्तावेज निकालने की जरूरत होगी। जमीन के दस्तावेज निकालना एक अहम प्रक्रिया है जो आपको अपनी संपत्ति को बेचने या खरीदने के लिए आवश्यक होती है। इस लेख में, हम आपको जमीन के दस्तावेज निकालने की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों के बारे में बताएंगे।

आज के समय में बहुत से लोग अपनी पुरानी जमीन के दस्तावेज यानी केवाला, को बनवाने के लिए प्रखंड या अंचल के चक्कर लगाते हैं, और दस्तावेज निकलवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, यह समस्या है. इसे देखते हुए सरकार ने एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की है, जिससे आप ऑनलाइन जमींन का दस्तावेज को निकाल सकते हैं

जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले(Online)

  • जमींन का दस्तावेज निकालने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट ई-निबंधन पोर्टल पर जाना होगा
  • इसके बाद आपका होम पेज खुल जाएगा और यहां कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें आपको प्रॉपर्टी सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसमें आपसे आपकी जमीन की जानकारी मांगी जाएगी जैसे जिले का नाम, अंचल का नाम और मौजा का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको Register ।। विकल्प पर दिखाई देगा, इसमें आप प्लॉट नंबर या खाता संख्या से भी अपनी जमीन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अकाउंट और प्लॉट नंबर के विकल्प में हल्का नाम और प्लॉट नंबर और खाता संख्या डाले और सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी जमीन की सारी जानकारी दिखाई देगी जैसे अकाउंट नंबर, प्लॉट नंबर, होल्डिंग नंबर,
  • उसके बाद आपको View के Option पर क्लिक करके जमीन के केओला की PDF फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले (Offline)

जमीन के दस्तावेज निकालने की प्रक्रिया सरल होती है। इसके लिए आपको कुछ निम्लिखित नियमो का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, आपको अपने जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय को जाना होगा।
  • वहां जाकर, आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा। इस आवेदन पत्र में आपको अपनी जमीन के विवरण, आवेदन का उद्देश्य और आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, खाता प्लोट नंबर होल्डिंग नंबर इत्यादि दर्ज करने होंगे।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इस शुल्क की राशि आपके जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय के नियमों और अनुसार होगी।
  • आवेदन पत्र और शुल्क जमा करने के बाद, आपको जमीन के दस्तावेज जमा करने के लिए कहा जाएगा। आपको जमीन के दस्तावेज जमा करते समय ध्यान देना होगा कि आप अपनी जमीन के सभी दस्तावेज जमा करते हैं।
  • जब आपके दस्तावेज सम्पूर्ण होंगे, तब रजिस्ट्रार कार्यालय आपको एक रसीद देगा। यह रसीद आपको जमीन के संपत्ति में आपका अधिकार साबित करने के लिए उपयोगी होगी

जरूरी दस्तावेज

  1. जमीन का खाता अधिकारी द्वारा जारी शुद्ध प्रमाण-पत्र (डीएफआई)
  2. अधिकार प्राप्ति रजिस्टर या जमाबंदी रजिस्टर में आपका नाम
  3. तौलिया नक्शा
  4. आवंटन पत्र (यदि आवंटित हुआ हो)
  5. समस्त खातेदारों के नाम और पते की जानकारी
  6. जमीन की आयतन और वर्तमान मूल्य

जमीन के दस्तावेज निकालने का कोई फीस नहीं होती है। आपको केवल शुल्क जमा करना होगा। इसलिए, ध्यान दें कि आप अपनी जमीन के दस्तावेज निकालने के लिए जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय के नियमों और विधियों का पालन करते हुए अपनी जानकारी और शुल्क सही से भरें।

जमींन से सबंधित प्रशन(FAQ)

क्या जमीन के दस्तावेज निकालने के लिए कोई विशेष शुल्क होता है?

नहीं, जमीन के दस्तावेज निकालने का कोई विशेष शुल्क नहीं होता है। लेकिन, शुल्क जमा करना होगा जो आपके जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय के नियमों और विधियों के अनुसार होगी।

क्या दस्तावेज निकालने के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं?

हां, दस्तावेज निकालने के लिए आप अपने जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

क्या जमीन के दस्तावेज निकालने के लिए कोई समय सीमा होती है?

नहीं, जमीन के दस्तावेज निकालने के लिए कोई समय सीमा नहीं होती है। आप कभी भी अपने जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले इससे संबंधित सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दे दी है उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी जिससे कि आप अपने जमीन का दस्तावेज निकाल सकते हैं अगर आपको जमीन का केवाला ऑनलाइन निकालने में कोई परेशानी आती है या आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं इसका जवाब हम आपको बहुत ही जल्द दे देगें धन्यवाद